My Smart Moms

IMG:my smart moms logo
Hibiscus Tea in Hindi

Hibiscus Tea Recipe in Hindi

Hibiscus Tea Recipe in Hindi | हिबिस्कस चाय (Hibiscus Tea) एक हर्बल चाय है जो हिबिस्कस फूल (गुड़हल के फूल) के सूखे पंखुड़ियों से बनाई जाती है। इसका उपयोग सदियों से इसके कथित स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। यहां हिबिस्कस चाय के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं Health Benefits of Hibiscus Tea in Hindi :

रक्तचाप कम करना : कुछ अध्ययनों में हिबिस्कस चाय को रक्तचाप कम करने में दिखाया गया है, संभवतः इसमें पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन की उच्च सामग्री के कारण।

सूजन को कम करना : हिबिस्कस चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो कई पुरानी बीमारियों से जुड़ी है।

Heart health को Improve करती है : अपने संभावित रक्तचाप-कम करने वाले प्रभावों के अलावा, हिबिस्कस चाय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है।

Liver health को Support करता है : हिबिस्कस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर को विषाक्त पदार्थों और ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने में सहायक : हिबिस्कस चाय में संभावित वजन घटाने के लाभ दिखाए गए हैं, संभवतः इसकी एमाइलेज के उत्पादन को रोकने की क्षमता के कारण, एक एंजाइम जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ता है।

Immune function को Improve करती है : हिबिस्कस चाय में उच्च विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है।

यहां हिबिस्कस चाय बनाने की एक सरल विधि दी गई है:

आबस्यक सामग्री :

1 ताजा फूल या, 1 चम्मच सूखे गुड़हल के फूल
1 और ½ कप पानी
1 चम्मच नींबू
½ चम्मच शहद

निर्देश:

पहला चरण – यदि आप ताजा हिबिस्कस फूल का उपयोग कर रहे हैं तो फूल से पंखुड़ियां तोड़ लें और उन्हें अच्छी तरह धो लें।
दूसरा चरण – एक सॉस पैन में 1 कप पानी उबालें।
तीसरा चरण – जब पानी में उबाल आ जाए तो उसे आंच से उतार लें और फूल की पंखुड़ियां या सूखे गुड़हल के फूल सॉस पैन में डालें और सॉस पैन को 2-3 मिनट के लिए ढक दें।
चौथा चरण – चाय को छलनी से छानकर एक कप में निकाल लें
5वां – इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं.

अब चाय को गर्म या ठंडा परोसें।

ध्यान दें: आप अपने वांछित स्वाद और ताकत के अनुसार हिबिस्कस फूलों की मात्रा और पकने के समय को समायोजित कर सकते हैं। दालचीनी, अदरक, या पुदीना मिलाने से स्वाद बढ़ सकता है और अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। यदि आप अदरक का उपयोग कर रहे हैं तो पहले पानी में कसा हुआ अदरक उबालें, उसके बाद इस पानी में हिबिस्कस के ताजे फूल/सूखे फूल डालें।