My Smart Moms

IMG:my smart moms logo

मेथी साग वड़ा / Fenugreek leaves Vada

मेथी साग वड़ा
मेथी साग वड़ा / Fenugreek leaves Vada

तरह तरह के साग से बनने वाली ये एक अनोखी रेसिपी है, जिसे हम लंच या फिर इवनिंग स्नैक्स में भी खा सकते हैं। बचपन से ही मुझे मेथी साग खाना पसंद नहीं इसीलिए मेरी मां साग से इसी तरह की वड़ा बनाती थी और मुझे खिलाती थी। इसी तरह ये मेरी पसंदीदा रेसिपी बन गई। ये खाने में इतना स्वादिस्ट है कि हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आएगा खास करके बच्चों को जो मेरी तरह साग खाना पसंद नहीं करते। तो फिर चलिये इसे बनाना सिखते हैं।

आबस्यक सामग्री
मेथी साग – 5 गुच्छा
आलू – 2 मध्यम आकार के, बारीक कटे हुए
कच्चा चावल – 1 कप
चना दाल – ¼ कप
लहसन – 10 लौंग
सुखी मिर्ची – 6-7 (स्वद अनुसर)
प्याज़ – 1 बड़े आकार का, बारीक कटा हुआ
जीरा – 1 छोटी चम्मच
अदरक – ½ इंच
सरसों का तेल – ½ कप (आबस्यक अनुसार)
नमक – स्वाद अनुसार

मेथी साग वड़ा कैसे बनाएं
स्टेप 1
– पहले कच्चा चावल, चना दाल, सुखी मिर्ची और जीरा को डेढ़ घंटे से 2 घंटे तक भीगो कर रखे। जब ये अच्छे से फूल जाए तब इसमे पानी, अदरक और लेहसन ऐड करके अच्छे से पीस कर एक घोल बनाएं (घोल ज्यादा गाढ़ा या फिर ज्यादा पतली नहीं होनी चाहिए ),अब घोल में नमक मिला कर अच्छे से मिला ले।
स्टेप 2– अब साग को अच्छे से धो कर छोटा छोटा करके काट ले, फिर तयार की हुई घोल में साग, कटे हुए आलू और प्याज को अच्छे से मिला ले।
स्टेप 3– अब गैस में एक तवा ले कर मीडियम-लो आंच पर गरम कर ले। जब तवा गरम हो जाए तब सरसों का तेल ब्रश के हेल्प से तवे पर लगायें और बने हुए मिश्रण को हाथों के मदत से वड़ा आकार के बना कर तवा पर सीके (आंच को लो-मीडियम फ्लेम पे रखें). जब तक वड़ा पक न जाए तब तक थोड़ा थोड़ा तेल डाल कर सिके।
स्टेप 4– इसी तरह सारे वडे को बना कर तैयार कर ले और फिर टमाटर सॉस या फिर हरी चटनी के साथ सर्व करें।